स्वस्थ के लिये १५ सबसे अच्छा नाश्ता


किसी भी इंसान के लिए सुबह का हेल्दी नाश्ता पूरे दिन भर का सबसे अच्छा नाश्ता होता हैं। कोई भी इंसान यदि सुबह के समय हेल्दी नाश्ता करता हैं तो उसका पूरा दिन काफी अच्छा और आरामदायक रहता हैं। हम अक्सर सुनते आए हैं कि किसी भी व्यक्ति को सुबह का हेल्दी नाश्ता बिलकुल राजा की तरह खाना चाहिए। इसका मतलब होता हैं कि किसी भी व्यक्ति को अपने सुबह के नाश्ते में अच्छा नाश्ता करना चाहिए क्योंकि यह ना केवल आपको दिनभर की थकावट से बचाता हैं बल्कि आपके अंदर एक नई उर्जा भी भरता हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ हेल्दी ब्रेकफास्ट हिंदी, इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज इन हिंदी, शाकाहारियों के लिए स्वस्थ नाश्ता और इजी नाश्ता रेसिपी इन हिंदी के कुछ टिप्स और रेसिपीज के नाम बताने वाले हैं।

सुबह के नाश्ते की योजना कैसे बनाएं – Find out how to Make a Plan for Wholesome Morning Breakfast

सुबह का समय हर किसी के लिए काफी जल्दबाजी से भरा हुआ होता हैं क्योंकि हर कोई अपने स्कूल, कॉलेज, ऑफिस या काम पर जाने के लिए तैयार होता हैं और ऐसे समय में सबसे अच्छा नाश्ता या सुबह का हेल्दी नाश्ता बनाना आपके लिए काफी मुश्किल हो सकता हैं। अगर आपको भोर का बिष्ट तैयार करना हैं, तो रात को इसके लिए आप रात में ही साड़ी वस्तुओ का विचार करले और तैयार करले । झटपट नाश्ता बनाने के लिए कई व्यंजन होते हैं, जिसे सुबह उठने के बाद आप बड़ों और बच्चों के लिए हेल्दी नाश्ता फटाफट बना सकती हैं।

नाश्ते का इंतजाम आपको हमेशा अपने परिवार के सदस्यों का सेहत का लाभ ध्यान में रख कर करना चाहिए। इसीलिए हम आपको कुछ ऐसे तरीके या सुबह के नाश्ते की योजना के बारे में बताने वाले हैं, जो इजी नाश्ता रेसिपी इन हिंदी और हेल्दी ब्रेकफास्ट इन हिंदी के रूप में दुनिया का सबसे अच्छा नाश्ता बनाने में काफी मदद कर सकता हैं।

  • आप अपने सुबह के हेल्दी नाश्ते की रेसिपी बीती रात ही सोच लें। इससे आपको पहले से सारे सामान तैयार करने का समय मिल जायेगा और सुभे आप आराम से नाश्ता बना सकते है।
  • अपना और अपने परिवार के सदस्यों की स्वास्थ्य का ध्यान रखकर ही आप एक हेल्दी ब्रेकफास्ट के मेन्यू को तैयार करें।
  • आप हर रोज एक अलग मेन्यू तैयार करके पहले ही रखें।
  • आपके सुबह के हेल्थी नाश्ते में इस्तेमाल किए जाने वाली सामग्रियों को इकट्ठा कर लें।
  • अगर इस्तेमाल होने वाली कोई सामग्री आपके पास मौजूद नहीं हैं तो उसकी जगह दूसरे विकल्पों की मदद लें।
  • अगर आप सुबह की हेल्थी नाश्ते या हेल्दी ब्रेकफास्ट में सब्जियों का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे रात में अच्छी तरह से धोकर काट लें।
  • अगर आप अपने हेल्दी ब्रेकफास्ट हिंदी की मेन्यू में रोटी का इस्तेमाल करने वाले हैं तो आटे को भी अच्छे से गूंदकर रख लें।
  • किसी भी तरह के हेल्दी ब्रेकफास्ट में तेज गंध वाली सब्जियां जैसे कि प्याज को रात में ना काटे। इसे सुबह का हेल्दी नाश्ता बनाते वक्त ही धो कर काटें।

यह भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में सुबह क्या खाना चाहिए | Meals to Eat in Morning Throughout Being pregnant in Hindi

स्वस्थ के लिये  १५ सबसे अच्छा नाश्ता – 15 Greatest Healthiest Breakfast in Hindi

सुबह का हेल्दी नाश्ता कहा जाता हैं कि दुनिया का सबसे अच्छा नाश्ता होता हैं। इसका सेवन करने से कई बड़ी समस्यायों का समाधान होता हैं और शरीर स्वस्थ रहता हैं। प्रतिदिन नियमित मात्रा में स्वस्थ भोजन का सेवन से हमारा मजबूत बना रहता हैं एवं किसी भी शारीरिक बीमारी, मानसिक तनाव से बचने में मदद करता हैं। सुबह का हेल्दी नाश्ता तैयार करने के लिए हमने यहां कम तेल वाला नाश्ता और इजी रेसिपी इन हिंदी के साथ-साथ इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज इन हिंदी से जुड़े कई ऐसे स्वादिष्ट व्यंजनों के नाम बताएं हैं जो ना केवल बच्चों को बल्कि बड़ों को भी काफी पसंद आते हैं।

१.  सिंधी दाल पकवान

हेल्दी ब्रेकफास्ट इन हिंदी की सूची में आने वाला यह व्यंजन अहमदाबाद का काफी मशहूर खाना हैं जिसे सुबह का हेल्दी नाश्ता माना जाता हैं। सिंधी दाल पकवान एक इंडियन ब्रेकफास्ट इन हिंदी रेसिपी हैं जिसे आप नान, रोटी या पूरी के साथ खा सकते हैं। इस रेसिपी में आटा, हल्की सब्जी जैसे टमाटर, प्याज और खासकर चना जैसी चीजों का खास तौर पर इस्तेमाल किया जाता हैं।

२.  पाव भाजी

महाराष्ट्र के कई ऐसे व्यंजन हैं, जो किसी का भी मन मोह लेते हैं। इन्हीं में पाव भाजी भी एक हैं। यदि आपको मसालेदार नाश्ता पसंद हैं तो आप पाँव भाजी बना सकते हैं। यह महाराष्ट्र का बहुत ही स्वादिष्ट खाना मन जाता हैं और बनाने में भी बहुत आसान हैं। इसके काम तेल का इस्तेमाल होता हैं, ब्रेड माखन और सब्जी के का उपयोग सुभे का नाश्ता के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

३.  मूंग दाल चीला

किसी भी व्यस्त व्यक्ति के लिए अपनी सुबह के नाश्ते में मूंग दाल चीला को अपने इजी रेसिपी इन हिंदी के मेन्यू में शामिल करना काफी सही साबित होता हैं क्योंकि इसमें आप अपनी पसंदीदा मसालों और सब्जियों के साथ कम समय में काफी आसानी से तैयार कर सकते हैं। यह इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपी इन हिंदी छत्तीसगढ़ का सबसे अच्छा नाश्ता हैं जिसे आप अपनी पसंदीदा सॉस, चटनी या चाय और कॉफी के साथ खा सकते हैं।

४.  इडली

शाकाहारियों के लिए स्वस्थ नाश्ता और हेल्दी ब्रेकफास्ट इन हिंदी में इडली भी शामिल हैं जो इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज इन हिंदी की सुबह के हेल्थी नाश्ता हैं। कम तेल वाले नाश्ते में इडली काफी मशहूर हैं क्योंकि इसे तैयार करने में तेल का इस्तेमाल बिल्कुल ना के बराबर होता हैं।

५.  दही वड़ा

इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज इन हिंदी की सूची में उत्तर प्रदेश का दही वड़ा सुबह की हेल्दी नाश्ते के रूप में शामिल हैं जो शाकाहारियों के लिए स्वस्थ नाश्ता माना जाता हैं क्योंकि इसमें दही के साथ उड़द और मूंग दाल का सही रूप में इस्तेमाल किया जाता हैं।

६.  थेपला

गुजरात के पकवानों में शामिल थेपला सुबह के हेल्दी नाश्ते के लिए काफी अच्छा होता हैं क्योंकि इसमें तरह-तरह की आटे और मसालों का मिश्रण हमारे स्वास्थ्य को सही रखने के साथ हमें शारीरिक मजबूती भी देता हैं।

७.  उत्तपम

तमिलनाडु के क्षेत्रों में सुबह के नाश्ते के रूप में उत्तपम को चावल, सूजी या उड़द दाल की मदद से बनाया जाता हैं जिसमें आप अपने पसंद की सब्जी को छोटे टुकड़ों में डालकर इसे डोसे की तरह लेकिन थोड़ा मोटा रूप देकर बना सकते हैं। आप इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए या फिर नाश्ता को हेल्दी बनाने के लिए इसमें प्याज और टमाटर के साथ-साथ शिमला मिर्च के साथ भी ऊपर से डालकर बना सकते हैं। यदि आप सुभे का नाश्ता काम मसाला वाला चाहते हैं, तो आप साउथ इंडियन डिश उत्तपम बना सकते हैं। इसमें मसाला का ज़्यादा उपयोग नहीं होता लेकिन फिर bhi बहुत इस टेस्टी और हेअल्थी होता हैं।

८.  डोसा

मूंग दाल से बनने वाला डोसा आंध्र प्रदेश का हेल्दी ब्रेकफास्ट माना जाता हैं जिसे कम तेल के साथ बनाकर आप अपने हेल्दी ब्रेकफास्ट का मजा ले सकते हैं। यह सबसे कम तेल का नाश्ता होता हैं।

९.  मडुवा रोटी

उत्तराखंड के क्षेत्रों में मड़ुवा रोटी काफी प्रचलित हैं जिसे एक साधारण रोटी की तरह लेकिन कम तेल वाले नाश्ते के रूप में पहचाना जाता हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान होता हैं। इसलिए अगर किसी को साधारण रोटी बनानी आती हैं, तो वे इस रोटी को भी झटपट बना सकते हैं।

१०.  कांजी वड़ा

राजस्थान में मशहूर कांजी वड़ा मूंग दाल की मदद से बनाया जाता हैं और यह शाकाहारियों के लिए स्वस्थ नाश्ते के रूप में जाना जाता हैं जिसे कम तेल वाले नाश्ते या हेल्दी ब्रेकफास्ट में शामिल किया गया हैं।

११.  आलू पराठा

आलू पराठा भी उत्तर भारत के कई राज्यों में काफी प्रसद्धि हैं। आलू स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। आलू लगभग हर किसी को पसंद  होता हैं। बड़े और बच्चे यह सभी को पसंद आता हैं। अगर हर रोज आधे-अधूरे नाश्ते से परेशान हो गए हैं, तो स्वास्ष्टि और सेहतमंद आलू के पराठे को नाश्ते के टेबल पर सर्व कर सकते हैं। आलू के पराठे शाकाहारियों के लिए सबसे अच्छा और हेल्दी नाश्ता होता हैं। आलू का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता हैं और जब इसके साथ आटा और मसालों को मिला दिया जाए तो यह स्वादिष्ट और पौष्टिक भी बन जाता हैं।

१२.  पोहा

मध्य प्रदेश में लोगों के बीच चटपटे और नमकीन स्वाद वाले पोहे का सुबह के नाश्ते के साथ एक अलग ही गहरा सबंध होता हैं। पोहा मध्य प्रदेश का एक प्रसिद्ध नाश्ता माना जाता हैं। यह बहुत ही मुलायम होता हैं। चटपटे पोहे के साथ कुरकुरी मीठी जलेबी भी सुबह के नाश्ते में शामिल किया जाता हैं। अगर आप अपने सुबह के हेल्दी नाश्ते में चटपटा खाना चाहते हैं तो पोहा काफी अच्छा विकल्प हैं क्योंकि यह जितना मुलायम और चटपटा होता हैं उतना ही पौष्टिक होता हैं। यह झटपट बनाने वाली रेसिपी हैं। यह बच्चों को काफी पसंद होता हैं और उनके लिए फायदेमंद भी होता हैं।

१३.  ढोकला

बेसन और सूजी की मदद से बनने वाला गुजरात का यह इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपी इन हिंदी का व्यंजन सुबह के हेल्दी नाश्ते के लिए काफी अच्छा हैं जिसे कम समय में बनता हैं। यह बच्चे, महिलाओं, पुरुषों सभी का पसंदीदा और स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ता होता हैं।

१४.  उपमा

सूजी या ओट्स में कई तरह की सब्जियों, मूंगफली को कम तेल में भूनकर पानी के साथ तैयार की जाने वाली इस इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपी, उपमा को सुबह का हेल्दी नाश्ता माना जाता हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा हैं।

१५.  दलिया

इसे अकेले या किसी अनाज के साथ मिलाकर खिचड़ी के रूप में बनाया जाता हैं जिसमें ऐसे पौष्टिक तत्व होते हैं जो हमें ऊर्जा देकर स्वस्थ बनाते हैं।

स्वस्थ नाश्ते खाना के लाभ – Advantages of a Wholesome Breakfast in Hindi

यदि आपका सुबह का नाश्ता में पोषण की कमी हो तो सारा दिन थकन और कमजोरी महसूस करने की सम्भावना रहती हैं। स्वस्थ नाश्ते खाने के लाभ के बारे में जानकारी जरूर रखना चाहिए। रात भर की नींद के बाद सुबह मनुष्य को तरोताजा रहने के लिए पोषण नाश्ता की अधिक आवश्यकता हैं। पोषण नाश्ता पुरे दिन शरीर को थकन महसूस करने नहीं देता हैं और चुस्ती के साथ सारा दिन बिताने में मदद करता हैं।

  • सुबह का हेल्दी नाश्ता हमें जरूर करना चाहिए क्योंकि यह कई तरह के पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता हैं।
  • नाश्ता पूरे दिन का सबसे महत्वपूर्ण आहार होता हैं। इसलिए यदि आप स्वस्थ नाश्ता का प्रतिदिन सेवन करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य को सही रखता हैं।
  • स्वस्थ नाश्ता हमारे शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखता हैं।
  • यह भी देखा गया हैं कि स्वस्थ नाश्ता शारीरिक और मानसिक रूप से तनाव को दूर करता हैं।

एक स्वस्थ नाश्ते की मूल बातें – The Fundamentals of a Wholesome Breakfast

दुनिया के सबसे अच्छे नाश्ते में किसी भी व्यक्ति को हर तरह की जरूरी चीजों का सेवन करना फायदेमंद होता हैं। किसी भी व्यक्ति की सुबह की हेल्दी नाश्ते में कम तेल का नाश्ता होना जरूरी नहीं हैं लेकिन उसे ऐसा नाश्ता मिलना चाहिए जिसमें शरीर को मिलने वाले सभी जरूरी तत्व मौजूद हो। हेल्दी ब्रेकफास्ट हिंदी की आसान व्यंजनों और इजी नाश्ता रेसिपी इन हिंदी की मदद से आप अपने लिए सबसे अच्छा नाश्ता बना कर खुद को मजबूत बना सकते हैं।

आप चाहे तो सुबह के नाश्ते में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल कर सकते हैं। सुबह का हेल्दी नाश्ता तैयार करने के लिए आपके हेल्दी ब्रेकफास्ट इन हिंदी की सूची में अंडा, फल, पोल्ट्री, मीट, चावल, चना, दाल, सब्जी, डेरी जैसी सभी चीजों का सही मात्रा में होना फायदेमंद होता हैं।

निष्कर्ष :

इंडियन ब्रेकफास्ट इन हिंदी के अंतर्गत सुबह के लिए स्वास्थ्य की दृष्टि से कई ऐसे नाश्ते बनाए जा सकते हैं, जो शरीर को हष्ट पुष्ट और मजबूत बनाए रखते हैं। इससे एक तरफ तो पूरा दिन इंसान ऊर्जा से भरा महसूस करता हैं तो साथ ही साथ सुबह का हेल्दी नाश्ता से किसी भी प्रकार की बीमारियों के जन्म लेने की आशंका भी समाप्त हो जाती हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *