नये बाल उगाने के उपाय


आज के समय में पुरुष हो या महिलाएं, सभी के बाल झड़ने लगे हैं, जो एक आम समस्या बन चुका है। बता दें कि इसके कई कारण सामने आए हैं। आज बड़ी संख्या में लोग गंजेपन का शिकार हो रहे हैं लेकिन नये बाल उगाने के उपाय की बात करें तो बस उन्हें जरूरत है तो नये बाल उगाने के तरीके को आजमाने की, जिससे बाल झड़ने या गंजेपन की समस्या तुरंत खत्म हो जाए। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं, जो आपके लिए बेहद कारगर साबित होगा।

बालों का झड़ना क्या है? – What’s Hair Loss in Hindi?

बालों का झड़ना आज के समय में आम बात हो गई है। बालों के झड़ने की व्याख्या करने के लिए इसे दो भागों में वर्गीकृत किया जा सकता है- महिलाओं का गंजापन और पुरुषों का गंजापन, जिसे एंडोजेनिक खालित्य कहां जाता है। साधारण तौर पर  बढ़ती उम्र के साथ बालों का झड़ना शुरू हो जाता है पर कुछ विशेष कारणों के कारण भी बाल झड़ा करते हैं।

पुरुषों में गंजापन

गंजेपन की समस्या से पुरुषों में अधिक मात्रा में देखी जाती है। पुरुषों में गंजेपन के कई कारण हैं-

१. हार्मोन के स्तर में अचानक होने वाले बदलाव

२. कैंसर जैसी बड़ी बीमारी का होना।

३. थायराइड की समस्या।

४. अनुवांशिक कारण।

५. पोषण की कमी।

६. दवाओं का सेवन अधिक मात्रा में करना।

महिलाओं में गंजापन

महिलाओं में गंजेपन की समस्या पुरुषों की तुलना में कम देखी जाती है क्योंकि महिलाओं में पूरा गंजा होने की समस्या केवल कैंसर से संबंधित रोगी को ही हो सकती है अन्यथा महिलाओं में बाल के झड़ने से बाल पतले हो जाते हैं और उनकी अंदर की स्किन नजर आने लगती है। महिलाओं में गंजेपन की समस्या निम्नलिखित कारणों से हो सकती है –

१. अनुवांशिक

२. दवाओं का साइड इफेक्ट।

३. शिशु को जन्म देने के बाद शरीर में होने वाले परिवर्तन।

४. कैल्शियम की कमी।

बाल उगने के घरेलू उपाय – House Treatments for Hair Progress in Hindi

बाल उगने के घरेलु उपाय हिंदी में के अंतर्गत बता दें कि बालों का झड़ना रोकने के लिए कई ऐसे घरेलू उपाय अपनाए जाते हैं, जिसका इस्तेमाल कर घर में ही बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। के घरेलू उपाय निम्नलिखित हैं –

प्याज के रस का सेवन करें

लगाने से गंजेपन की समस्या दूर होती है और सिर पर नए बाल उगना शुरू होते हैं। प्याज के रस को लगाने के १५ मिनट बाद शैंपू से अपने बाल को धो लें। लगातार ऐसा करने से नये बाल उगने लग जाते हैं।

आंवला और शिकाकाई का पेस्ट लगाएं

सभी घरेलू उपायों में से सबसे मुख्य एवं लाभदायक उपाय आंवला और शिकाकाई का पेस्ट है, जिसे बालों में लगाकर शैंपू कर लेने से बाल उगने लगते हैं और घने और मजबूत होते हैं। इसे तैयार करना भी आसान होता है। हफ्ते में कम से कम एक बार इस्तेमाल करने से बाल घने एवं मजबूत हो जाते हैं और गिरना बंद कर देते हैं।

मुलेठी का उपयोग करें

गंजेपन की समस्या को दूर करने के लिए मुलेठी का इस्तेमाल लंबे समय से किया जाता आ रहा है। मुलेठी में कुछ बूंद दूध डालकर एक चुटकी केसर मिला दें। इसके बाद इसका पेस्ट बनाकर रात में सिर पर लगाएं और सुबह अपने बाल धो लें। ऐसा करने से सिर पर बाल आने लगते हैं।

हरा धनिया का इस्तेमाल करें

नये बाल उगाने के उपाय में हरा धनिया भी शामिल होता है। सबसे पहले हरा धनिया को पीसकर उसका पेस्ट बना लें। इसके बाद कुछ घंटों तक इसे लगाए रखें और शैंपू से अपने बाल धो लें। कुछ दिनों में ही गंजेपन की समस्या इससे समाप्त हो जाती है।

क्या खाने से बाल उगते हैं – Meals That Increase Hair Progress in Hindi

बालों के झड़ने की समस्या रोकने के लिए हम महंगे प्रोडक्ट्स का यूज करते हैं लेकिन यह नहीं सोचते कि ऐसे प्रोडक्ट्स का हमारे बॉडी पर क्या रिएक्शन होगा। विटामिन और प्रोटीन की कमी से बाल झड़ते हैं, जिसे रोकने के लिए हमें अपनी डाइट पर ध्यान देना होगा, जिससे बाल की ग्रोथ हो और वह चमकदार और मजबूत बने। काफी कम लोगों को सटीक रूप से पता है कि क्या खाने से बाल उगते हैं? तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थों के बारे में, जो नये बाल उगाने के उपाय में शामिल हैं-

अंडा

अंडे का सेवन बालों के ग्रोथ के लिए काफी लाभदायक होता है। इससे अच्छी मात्रा में प्रोटीन और बायोटीन शरीर को मिल जाती है, जो बालों को उगाने में सहायक होते हैं।

सोयाबीन

सोयाबीन का सेवन करने से बाल चमकदार, घने और लंबे हो जाते हैं। इसमें मौजूद तत्व बालों का ग्रोथ को तेज करता है।

नट्स

नट्स बालों को बढ़ाने के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। रोजाना पांच से छह नट्स का सेवन बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है। गंजेपन का शिकार हो चुके व्यक्ति को अखरोट और बादाम का सेवन मुख्य रूप से करना चाहिए क्योंकि यह बालों को उगने में तो मदद करता ही है साथ ही साथ बालों को कई गुना मजबूत बना देता है।

आंवला

आंवला का सेवन बालों को झड़ने से रोकता है। इसमें मौजूद विटामिन ए बालों को उगाने में मदद करते हैं और साथ ही लंबे बनाए रखते हैं।

अलसी

अलसी में विटामिन ई और विटामिन बी पाया जाता है। इसका सेवन करने से विटामिन ई बालों को झड़ने से रोकता है और नए बाल उगाने में मदद करता है। वहीं विटामिन बी बालों को मजबूत बनाता है, जिससे बाल लंबे होने लगते हैं।

बाल उगाने के आयुर्वेदिक तेल – Finest Ayurvedic Hair Progress Oil in Hindi

बालों का झड़ना आज के वक्त में काफी हद तक रोका जा सकता है, जिसके लिए कई आयुर्वेदिक तेल आज उपलब्ध हो चुके हैं। बाल उगाने के में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होता है, जो नये बाल उगाने के उपाय में इस्तेमाल किए जाते हैं। बाल उगाने के आयुर्वेदिक तेल काफी लाभदायक सिद्ध होते हैं, जो बालों को झड़ने से रोकते भी हैं और बालों को मजबूत भी बनाते हैं।

भृंगराज तेल

नये बाल उगाने के उपाय में मुख्य रूप से भृंगराज का तेल सबसे लाभदायक है। भृंगराज का तेल बालों को चमकदार और स्ट्रांग बनाता है और इसकी मालिश से बालों के जड़ मजबूत हो जाते हैं और गिरना बंद कर देते हैं। भृंगराज प्राचीन जड़ी बूटियों में से एक है, जो बहुत ही पुराने वक्त से इस्तेमाल किया जा रहा है। इसे और भी ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए हम इसमें एक चम्मच शिकाकाई पाउडर मिला सकते हैं। अब यह तेल और भी प्रभावी हो जाता है।

नारियल तेल

नये बाल उगाने के उपाय में नारियल तेल सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसमें फैटिक एसिड पाया जाता है, जिससे बालों को पोषण मिलता है। इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए इसमें जोजोबा और जूनिपर का मिश्रण मिलाकर घर में ही तैयार करके अपने बालों में मसाज कर सकते हैं, जो नए बाल उगाने में मदद करता है। इसे इस्तेमाल करना काफी आसान होता है। इसका इस्तेमाल हम हल्के हाथों से बालों की जड़ों में मसाज करके करते हैं। इससे बाल घने और मजबूत हो जाते हैं।

निष्कर्ष :

अच्छे खान पान और अपनाकर बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। नए बाल उगाने के लिए कई घरेलू उपाय हैं जिनकी सहायता से गंजेपन को दूर किया जा सकता है। अपने भोजन की थाली में कुछ खाद्य पदार्थों को।सम्मलित करके बहुत आसानी से नए बाल उगाने के उपाय को सम्भव किया जा सकता है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *